Wednesday, July 22, 2015

गोल्डेन बीच चेन्नई की तिलिस्मी दुनिया

चेन्नई शहर के बाहरी इलाके में स्थित है गोल्डेन बीच की तिलिस्मी दुनिया.। चेन्नई घूमने वालों की यह खास पसंद है। गोल्डेन बीच को आप तमाम हिंदी और दक्षिण भारतीय फिल्मों में देख चुके हैं। यह निजी तौर पर विकसित किया गया समुद्र तट है जहां पर कई घंटे परिवार के साथ घूमने का आनंद लिया जा सकता है। यहां पर स्विमिंग पुल, गो कार्टिंग, वाटर गेम्स लाइव कल्चरल प्रोग्राम का आनंद आप ले सकते हैं। आजकल एक्वेरियम और जुरासिक पार्क जैसी चीजें भी गोल्डेन बीच में जोड दी गई हैं। चेन्नई के ईस्ट कोस्ट रोड पर स्थित है गोल्डेन बीच। बच्चों को गोल्डेन बीच बेइन्तहा पसंद आता है। बच्चे यहां आकर मस्ती में खो जाते हैं।


उड़ने दो परिंदों को शोख हवा में...

फिर लौटकर बचपन के दिन नहीं आते...

गोल्डेन बीच मुख्य शहर से कोई 30 किलोमीटर बाहर है। यहां जाने के लिए बसें और आटो रिक्सा आदि शहर के हर कोने से उपलब्ध रहते हैं। यह चेन्नई के सबसे सुरक्षित और साफ सुथरे समुद्र तट में गिना जाता है। यहां आप अपने परिवार के साथ यादगार पल बिता सकते हैं। बच्चे हों या फिर बड़े सबको यहां पर खूब आनंद आता है। मिलेनियम टावर, पनीर फोर्ट और आदमी की मूर्ति यहां के मुख्य आकर्षण है। एक आदमी है जो मूर्ति बना खड़ा रहता है। आप उसके कई मिनट तक देखते रहिए पर उसका पोस्चर नहीं बदलता। आंखों की पलकें भी नहीं झपकती। बड़ा अभ्यास है उसका। गोल्डेन बीच में आने वाले लोग इस आदमी को कौतूहल से देखत रहते हैं।

गोल्डेन बीच में पांच हजार से ज्यादा फिल्मों और टीवी सीरियलों की शूटिंग हो चुकी है। बॉलीवुड की कई फिल्मों की यहां शूटिंग हुई है। कई फिल्मकार तो गोल्डन बीच के दृश्य अपनी फिल्म में डालना बाक्स आफिस पर सफलता की गारंटी मानते हैं। खासतौर पर फिल्मकार यहां पर गाने की शूटिंग करते हैं। यहां अमिताभ बच्चन, जितेंद्र, गोविंदा, कमल हासन, रजनी कांत, नागार्जुन जैसे नामचीन सितारे शूटिंग करने आ चुके हैं। जब आप गोल्डन बीच का नजारा कर रहे होते हैं तो कई दृश्यों को देखकर आपको याद आता है कि आप इसे किसी फिल्म में देख चुके हैं। गोल्डन बीच में समुद्र के किनारे खड़ा एक नकली जहाज का विशाल माडल भी देखा जा सकता है।

गोल्डेन बीच  में डोसा - 1992 के जनवरी में सुनील सेवक और राजीव सिंह के साथ 
गोल्डेन बीच के प्रवेश द्वार पर दर्शकों के लिए क्लाक रूम का भी इंतजाम है जहां आप अपनी अतिरिक्त वस्तुएं रख सकते हैं। वास्तव में यह के बड़ा समुद्र तटीय रिजार्ट है। यहां पर खाने पीने के लिए रेस्टोरेंट भी है। पर खाना बाजार से थोड़ा महंगा है। मैं चेन्नई 1992 जनवरी में गया था तब अपने साथी सुनील सेवक और राजीव कुमार सिंह के साथ गोल्डेन बीच घूमने पहुंचा था।

खुलने का समय – गोल्डेन बीच सुबह 11 बजे से शाम 7.30 बजे तक सातों दिन खुला रहता है। यहां प्रवेश के लिए टिकट 295 रुपये प्रति व्यक्ति से आरंभ होता है। बच्चों का टिकट थोड़ा सा ही कम है। बच्चों का टिकट 245 रुपये से आरंभ होता है। आप इसके लिए टिकटें आनलाइन भी बुक करा सकते हैं। यहां आप अक्तूबर से फरवरी के बीच जाएं तो बेहतर है तब चेन्नई का मौसम अच्छा रहता है।
यहां करें ऑनलाइन टिकट बुकिंग - http://www.ticketnew.com/OnlineTheatre/online-movie-ticket-booking/Events/VGP-Universal-Kingdom.html


-vidyutp@gmail.com
( GOLDEN BEACH,  CHENNAI) 

No comments:

Post a Comment