Sunday, August 23, 2015

बिना लहसुन प्याज वाली दिल्ली 6 की सुस्वादु थाली...

प्याज बहुत महंगा हो रहा है तो हाय तौबा क्यों मचा रहे हैं। क्या आपको पता नहीं है कि यूपी के पंडितों के परिवारों में सदियों से बिना लहसुन और प्याज के खाने का चलन है। मारवाड़ी भोजन की थाली भी बिना लहसुन प्याज के तैयार होती है। खाने की थाली में परोसे गए व्यंजन इतने स्वादिष्ट होते हैं कि आपको खाते वक्त एहसास नहीं होता कि आप बिना लहसुन और प्याज के खा रहे हैं। आप घर में भी बिना लहसुन प्याज के भोजन बना सकते हैं। दिल्ली में आपको ऐसे भोजन की थाली का स्वाद लेना है तो चांदनी चौक इलाके में आदर्श वेजिटेरियन पहुंचे। 

अगर आप दिल्ली में शाकाहारी थाली का स्वाद लेना चाहते हैं तो दिल्ली 6 यानी पुरानी दिल्ली का रूख कर सकते हैं। हाल में दिल्ली की सड़कों पर घूमते हुए हमलोग आदर्श वेजिटेरियन पहुंचे। यहां है 150 रुपये में शाकाहारी थाली। पर ये थाली है भरपेट थाली। यानी काफी कुछ दक्षिण भारतीय थाली की तरह। पर इस थाली का मीनू है शुद्ध राजस्थानी। खाने से हिंग की भीनी खुशबू।



क्या है थाली में  तीन तरह की सब्जियां, कोफ्ता, आलू शिमला मिर्च, बड़ियां और मटर, हिंग वाली दाल, चपाती घी लगी हुई, इसके साथ पराठे, पराठे भी अपनी पसंद के चुन सकते हैं- आलू पराठा,  मूली पराठा, पनीर पराठा और मिस्सी रोटी।
थाली में बासमती चावल भी होता है। साथ में सलाद, चटनी और इन सबके साथ पापड़ और मिठाई के तौर पर सुस्वादु खीर। इतना सब कुछ खाना वह भी उतना खाएं जितनी की आपकी पेट की क्षमता हो। तो भला इससे बढ़िया बात क्या हो सकती है।

स्वाद पुरानी दिल्ली का - आदर्श वेजीटेरियन में सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक लगातार भोजन उपलब्ध होता है। दिन में कभी छुट्टी नहीं। अगर आप चांदनी चौक इलाके में शापिंग के लिए पहुंचे हैं तो यहां के खाने का स्वाद ले सकते हैं।


पुरानी परंपरा - ये भोजनालय 1989 से चल रहा है। इसके संचालक रामबाबू शर्मा हैं , जो समय समय पर खुद ग्राहकों की भोजन पर प्रतिक्रिया लेते रहते हैं। उनका लक्ष्य भोजनालय में आने वालों को घर जैसा स्वाद और ऐसा खाना उपलब्ध कराने की है जिसे खाकर आपकी सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़े। तो अगली बार आप पुरानी दिल्ली पहुंचे तो एक बार यहां खाने का स्वाद लेने की योजना बना सकते हैं।

कैसे पहुंचे- आदर्श वेजीटेरियन फव्वारा चौक से फतेहपुरी मस्जिद की तरफ जाते समय बल्लीमारान से थोड़ा आगे बायीं तरफ गली में है। नीचे भोजनालय और ऊपर आदर्श अतिथि निवास ( http://hoteladarshniwas.com/) भी है। यह पुरानी दिल्ली में रहने के लिए वाजिब दरों पर सुंदर व्यवस्था उपलब्ध कराता है। आदर्श वेजिटेरियन का वातानुकूलित डायनिंग हाल है। पीने का पानी तांबे के जग में परोसा जाता है। रसोई घर में साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है। चांदनी चौक इलाके में ये रेस्टोरेंट होम डिलेवरी भी प्रदान करते हैं।
-  विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmail.com

Hotel Adarsh Niwas
483, Ist Floor, Haider Kuli Corner, Chandni Chowk, Delhi-110006
Telephone: +91(11) 23987576, 23929139, 23961667 +91 9013002160


1 comment: